#देहरादून

सरकार की पहल::पवलगढ़ रिज़र्व क्षेत्र मां सीता को समर्पित

Share Now

देहरादून॥
राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के शुभअवसर पर उत्तराखंड सरकार ने जगत जननी माता सीता का पुरुषोत्तम भगवान राम के जीवन में सहधर्मिणी के रूप में आदर्श जीवन को स्मरण करते हुए पवलगढ़ रिज़र्व का नाम बदल कर सीतावनी रिज़र्व कर दिया है। मुख्यमंत्री धामी का कहना है इस वन क्षेत्र में मां सीता और बाल्मीकि का मंदिर भी है जिससे इस क्षेत्र का त्रेता युग से नाता साबित होता है।
उत्तराखंड की धामी सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने एक संरक्षित क्षेत्र का नाम माँ सीता के नाम पर रखा है। ये जंगल 5824.76 हैक्टेयर क्षेत्रफल में फैला है जो टाईगर, हाथी, पक्षी व तितलियों के लिए प्रसिद्ध हैं । यहां बड़ी संख्या में पर्यटक और तीर्थ यात्री भी जाते है।
इस जंगल को सीतावनी कंजर्वेशन रिजर्व घोषित किए जाने की मांग, राम नगर और आसपास के कई छोटे बच्चो ने पत्र लिख कर मुख्यमंत्री धामी से की थी, जिस पर वन विभाग के अधिकारियों को सीएम धामी ने निर्देशित किया था, जिस पर आज शासनादेश जारी कर दिया गया। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रभु राम का उत्तराखंड की देव भूमि से संबंध रहा है इसी क्रम में पवल गढ़ कंजर्वेशन रिज़र्व का नाम बदल कर अब सीतावनी किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बारे में कई बच्चों ने व स्थानीय लोगों द्वारा पत्र लिख कर अनुरोध भी किया था उनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

देश की सर्वश्रेष्ठ सामाजिक व सांस्कृतिक मासिक पत्रिका

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *