#देहरादून

उत्तराखंड पुलिस के आरक्षी राजेंद्र नाथ चढ़ेंगे माउंट अंकोकागुआ

Share Now
देश की सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक व सामाजिक पत्रिका

हिम् तुंग वाणी
उत्तराखंड पुलिस के आरक्षी राजेन्द्र नाथ दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी अंकोकागुआ को फतह करने के लिए निकल चुके हैं। यह चोटी 6 हज़ार 9 सौ 61 मीटर ऊंची है। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने राजेन्द्र को फ्लैग ऑफ करते हुए शुभकामनाएं दीं। राजेंद्र नाथ पूर्व में भी अनेक पर्वतों का आरोहण कर चुके हैं।
.     पुलिस के आरक्षी राजेन्द्र गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस चोटी को फतह करने का प्रयास करेंगे। राजेन्द्र की फ्लैग ऑफ सेरेमनी के अवसर पर उत्तराखंड पुलिस का प्रतीक चिह्न भेंट करते हुए डीजी अभिनव कुमार ने कहा कि पुलिस की एसडीआरएफ विंग में माउण्टनेरिंग का महत्व है। एसडीआरएफ ने सतोपंथ, भागीरथी, त्रिशूल व एवरेस्ट आदि पर्वतों के सफल आरोहण किया है। इन अभियानों से मिले कौशल के चलते ही बल के जांबाज जवानों ने आपदा में फंसे अनेक देशी विदेशी सैलानियों को सकुशल बचाया है। इतना ही नहीं कोरिया, अमेरिका आदि देशों के दूतावासों ने उत्तराखंड एसडीआरएफ की भूरी भूरी प्रशंसा भी की है।
इस मौके पर एसडीआरएफ के सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने बताया कि राजेंद्र नाथ के साहसिक कार्यों से एसडीआरएफ स्वयं को गौरवान्वित महसूस करता है।
राजेन्द्र द्वारा पूर्व में भी अनेक कीर्तिमान हासिल किये गए है। इनके द्वारा विगत वर्षों में चंद्रभागा-13 (6264 मीटर), डीकेडी-2 (5670 मीटर), माउंट त्रिशूल (7120 मीटर) माउंट गंगोत्री प्रथम (6672 मीटर), माउंट श्रीकंठ (6133 मीटर), माउंट बलज्यूरी (5922 मीटर), माउंट बंदरपूंछ (5500 मीटर), यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुश(5642 मीटर), अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (5895 मीटर) का सफलतापूर्वक आरोहण किया गया है। यह उतराखंड पुलिस के प्रथम कर्मी है जिन्होंने माउंट एलब्रुस को छः दिवस के अंतराल में डबल समिट और माउंट किलिमंजारो को तीन दिवस के अंतराल में डबल समिट करने का अद्वितीय कीर्तिमान अपने नाम किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *