#पौड़ी

पुराने कलक्ट्रेट पर हेरिटेज भवन ही बने: संघर्ष समिति

Share Now

प्रदेश में भाजपा नेताओं द्वारा मुख्यमंत्री की घोषणा का ही विरोध करने का मामला भी देखने सुनने को मिल रहा है। मामला गढ़वाल मंडल के मुख्यालय पौड़ी का है। जहां कलक्ट्रेट का नया भवन बनने के बाद डीएम कार्यालय को नए भवन में स्थानांतरित किया जा चुका है। गत वर्ष मुख्यमंत्री धामी ने निष्प्रयोज्य पड़े ब्रिटिश कालीन पुराने कलक्ट्रेट भवन को हेरिटेज भवन के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी, जिस भवन में गढ़वाल के गौरवशाली अतीत की झलकियों को संजो कर पर्यटन आदि की गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके। इस महत्वाकांक्षी योजना से पौड़ी को एक नई पहचान मिलने की आशा जगी थी। किन्तु अब कतिपय भाजपा नेता व कार्यकर्ता ही मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी घोषणा की मुख़ालफ़त करने लगे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मुख्यमंत्री धामी कतिपय पार्टी नेताओं की बात को तवज्जो देंगे या जन भावनाओं के अनुरूप एवं पौड़ी की पहचान के प्रतीक बनने जा रहे हेरिटेज भवन की अपनी घोषणा को अविलंब पूरा करने हेतु प्रशासन को निर्देशित करेंगे…..

पौड़ी। लगता है पौड़ी के भाजपा कार्यकर्ता ही अब मुख्यमंत्री के विकास कार्यो की घोषणा के विरोध में खड़े हो गये है। ममला पौड़ी के पुराने कलेक्ट्रेट भवन को हैरिटेज भवन में तबदील करने की सीएम घोषणा का है। अब भाजपा कार्यकर्ता और निवर्तमान पालिका अध्यक्ष यशपाल रावत उर्फ बेनाम ने पुराने कलेक्ट्रेट भवन पर हैरिटेज भवन के निर्माण को रुकवाने के लिये ऐडी चोटी का जोर लगा दिया है। बेनाम ने अभी तक शिक्षा मंत्री, विधायक से लेकर डीएम से मुलाकात कर यहां पर निर्माण कार्य रोकने की मांग उठाई है।

वही, पुराने कलेक्ट्रेट भवन में हैरिटेज भवन बनाने के लिए अब विभिन्न संगठन भी आगे आने लगे है। नागरिक कल्याण एवं जागरूक विकास समिति, पौड़ी बचाओ संघर्ष समिति ने डीएम को ज्ञापन देते हुए पुराने कलेक्ट्रेट भवन पर हैरिटेज भवन ही

नागरिक कल्याण एवं जागरूक विकास समिति द्वारा दिया गया ज्ञापन
पौड़ी बचाओ संघर्ष समिति द्वारा डीएम को सौंपा गया ज्ञापन

बनाने की मांग उठाई है। पौड़ी बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक नमन चंदोला ने कहा कि पूर्वनगरपालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम पहले ही शहर के दो पार्क एजेंसी स्थित बच्चा पार्क व   पुस्कालय के पास वीरचंद्र सिंह गढ़वाली पार्क  को तोड़कर यहां भवन निर्माण करवा चुके है अब उनकी मंशा पुराने कलेक्ट्रेट भवन पर पार्क बनाने की आड़ में यहां पर भी बिल्डिंग बनाने की है जो कि शहर हित में बिल्कुल भी नहीं है। वहीं, नागरिक कल्याण एवं जागरूक विकास समिति ने भी पुराने कलेक्ट्रेट भवन में हैरिटेज भवन नहीं बनाए जाने पर विरोध करने की चेतावनी दी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *