#उत्तराखण्ड

डायरेक्टर जनरल नहीं बल्कि एक आदर्श शिक्षक छुपा हुआ है वंशीधर के अंदर

Share Now

पौड़ी (हिम तुंग वाणी)
प्रायः शिक्षा विभाग के महानिदेशक का पद एक भारी भरकम अफसर और सिर्फ आदेश देने वाले ब्यूरोक्रेट्स के तौर पर ही देखा जाता है।
लेकिन मौजूदा शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी इस मामले में इतर राह चलते हुए नई इबारत लिख रहे हैं।
तिवारी कभी अनाथालय में जा कर बच्चों के साथ नाचने लगते है तो कभी अपने राजकीय कार्यों के साथ किसी इंटर कालेज में जा कर बच्चों को पढ़ाने लगते है।
हालिया मामला जनपद उत्तरकाशी का है, इस मर्तबा उत्तरकाशी के दौरे के दौरान वह अटल उत्कृष्ट इंटर कॉलेज में जा पहुँचे, जहाँ उन्होंने उत्तरकाशी के अटल उत्कृष्ठ राजकीय इण्टर कालेज उत्तरकाशी पंहुच कर कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम प्रधानाचार्य कक्ष का निरीक्षण किया गया तथा शिक्षकों एवं स्टॉफ के उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया , निरीक्षण में सभी शिक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित पाये गये। इसके पश्चात महानिदेशक तिवारी द्वारा विद्यालय की वर्चुअल कक्षा का निरीक्षण किया गया, जिस में बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई कर रहे थे तथा वर्चुअल कक्षा नियमित रूप से सुचारू एवं संचालित पायी गयी। महानिदेशक तिवारी द्वारा वर्चुअल कक्षा में बच्चों की पढ़ाई पर संतोष व्यक्त करते हुये तारीफ की गयी। डीजी द्वारा स्मार्ट कक्षा का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें कक्षा बारहवीं के बच्चे अंग्रेजी भाषा की किसी डाक्यूमेन्टरी को देख रहे थे तथा स्मार्ट कक्षा का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा था जहाँ सहायक अध्यापिका के द्वारा कक्षा 10 के बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाई जा रही थी। डीजी एजुकेशन द्वारा बच्चों की कॉपियां चैक की गयी साथ ही उनको कुछ विषयों पर पढ़ाया भी गया। उन्होंने अच्छी हेंड राइटिंग वाले बच्चों को शाबासी देते हुए प्रोत्साहित भी किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *