#देहरादून

खनन, शराब व चारधाम अव्यवस्थाओं को लेकर बरसे बॉबी पंवार

Share Now

देहरादून॥

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष एवं टिहरी लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए चारधाम यात्रा की अव्यवस्थाओं को लेकर तमाम खामियों को उजागर कर शासन-प्रशासन को कठघरे में खड़ा किया। बॉबी पंवार ने कहा कि सरकार ने यमुनोत्री धाम में धारा 144 लागू करने और छोटे कामगारों से उनका रोजगार छीनने का कार्य किया है। बॉबी पंवार ने आरोप लगाया कि गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम जाने वाले यात्रियों को जगह-जगह रोका जा रहा है जिससे वहां के छोटे- बड़े व्यवसायियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बॉबी पंवार ने खनन पट्टे को लेकर भी सरकार पर जल-जंगल-जमीन को बाहरी कंपनियों को बेचने के गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने हैदराबाद की एक निजी कंपनी (कैलाश रिवरबैड मिनरल्स एलएलपी ) को चार जिलों में खनन का जिम्मा देकर बाहरी लोगों को प्रदेश की संपति बेचकर उससे मिलने वाले राजस्व को प्रभावित कर स्थानीय ठेकेदारों के हाथों से भी काम छीनने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि खनन का यह अनुबंध खनन निदेशक एसएल पैट्रिक, जो स्वयं भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए गए हैं, के द्वारा किया गया है। बॉबी पंवार ने कहा कि प्रदेश में खनन का कारोबार हैदराबाद की कंपनी तथा नेशनल हाइवे के काम गाजियाबाद की (आरजीबी) कंपनी को देने के बाद कंपनी ने स्थानीय ठेकेदारों से काम तो करवा लिया परन्तु ठेकेदारों का करोड़ों का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। ऐसे कम्पनियों को ब्लैकलिस्ट कर इनकी सम्पत्ति कुर्क कर ठेकेदारों का भुगतान होना चाहिए।

पंवार ने प्रदेश में जगह-जगह हो रहे शराब के ठेकों के आवंटन एवं शराब की दुकानों के विरोध का भी जिक्र किया। बॉबी पवार ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में शराब की दुकानें खोलकर वहां के नागरिकों को नशे की तरफ धकेलना चाहती है और यदि हमारी मातृ शक्ति मसूरी में शराब की दुकान बंद कराने को लेकर विरोध प्रदर्शन करती हैं तो वहां सत्ता के करीबी सुमित कुमार लोहनी जैसे व्यक्ति गैर इरादे से महिलाओं पर मुकदमा दर्ज करा देते हैं । वही हाल चिन्यालीसौड़ का भी है जहां शराब की दुकानों का विरोध हो रहा है, मगर शासन- प्रशासन चुप्पी साधे बैठे हैं।

उन्होंने ने श्रीनगर गढ़वाल क्षेत्र में लगातार तेंदुए के शिकार हो रहे बच्चों की घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए पौड़ी डीएफओ स्वप्निल अनिरुद्ध द्वारा बेरोजगार संघ के प्रवक्ता सुरेश सिंह को फोन पर धमकाने वाले वायरल वीडियो को लेकर भी सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि सरकार का नौकरशाही पर कदापि नियंत्रण नहीं है। उन्होंने कहा कि अफसर जिसे चाहे धमका रहे हैं और जब इसकी शिकायत पुलिस से कर रहे हैं तो पुलिस मुकदमा दर्ज नहीं कर रही है।

पंवार ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग एवं लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की गई सरकारी भर्तियों की वेटिंग लिस्ट तत्काल जारी करने का भी मुद्दा उठाया। पंवार ने कहा कि पुलिस कांस्टेबल, फॉरेस्ट गार्ड, बंदी रक्षक, सचिवालय रक्षक, कनिष्ठ सहायक तथा स्नातक स्तरीय परीक्षा की वेटिंग लिस्ट का अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं लेकिन आयोग इसमें लगातार देरी कर रहे हैं।

बॉबी ने आयोग एवं प्रशासन द्वारा सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की शारीरिक दक्षता परीक्षा इस भीषण गर्मी में न कराकर इसे थोड़ी पीछे खिसकाने की भी मांग की। बॉबी पंवार ने कहा कि जब तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस चल रहा हो, तब ऐसे में युवाओं की शारीरिक परीक्षा कराकर उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए।

सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक व सामाजिक पत्रिका

इस मौके पर उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष राम कंडवाल, सचिव नितिन दत्त, बिट्टू वर्मा, युवराज सिंह, संजय सिंह, विशाल चौहान, जसपाल चौहान आदि मौजूद रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *