#देहरादून

श्रीनगर: दो नौनिहालों का निवाला बनाने वाले खूंखार गुलदार को मारने के आदेश

Share Now

देहरादून।

देश की सर्वश्रेष्ठ सामाजिक व सांस्कृतिक मासिक पत्रिका

दो बच्चों को अपना निवाला बनाने वाले गुलदार को मारने के आदेश जारी कर दिए गए है। पौड़ी जिले में बीते 24 घण्टे में गुलदार ने दो मासूमों को निवाला बना लिया था। इस घटना के जनता काफी आक्रोश में थी। और विभागीय कार्रवाई की मांग कर रही थी।प्रभागीय वनाधिकारी गढ़वाल वन प्रभाग पौड़ी का पत्रांक-2016/6-3-1 दिनांक 05 फरवरी 2024 से अवगत कराया गया है कि दिनांक 01.02.2024 को परभण630 से 7:30 बजे भा० अंकित (उम्र-11 वर्ष) पुत्र राकेश सिंह विपट्‌टी-चलणस्यूयं पौड़ी गढ़वाल में गौशाला के सामने खेलते समय गुलदार द्वारा हमला किया गया, जिसमे बालक ही मृत्यु हो गई।
उक्त घटना के पश्चात पुनः दिनांक 04.02.2024 को अयान अंसारी (उम्र-04 वर्ष) पुत्र सलाम उ‌द्दीन अन्सारी, ग्लास हाउस रोड, श्रीनगर पौड़ी गढ़वाल को रात्रि लगभग गुलदार द्वारा घर के आंगन से उठा कर स 20 मीटर तक घसीटते हुये ले जाया गया। परिजनों एवं आस-पास के लोगों द्वारा शोरगुल करते हुए बालक को गुलदार के चंगुल से छुडाने का प्रयास किया गया तो गुलदार द्वारा काफी समय तक बालक को नहीं छोड़ा गया एवं गुलदार द्वारा परिजनों एवं आस-पास के लोगों को कुछ देर तक उग्रता के साथ देखा गया। वक्त दुखद घटना में भी बालक की मृत्यु हो गई।जुलाई 2022 एवं 203/6-28 दिनांक 27 जुलाई 2022 द्वारा दिये दिये गये गये निर्देशों का अनुपालन करना सुनिश्चित करेगें। क्षेत्र में कैमरा ट्रेप तथा ०आई०पी० के माध्यम से गुलदार की उपस्थिति की निगरानी की जाये।
प्रभावित इलाके में ड्रोन द्वारा भी क्षेत्र में निगरानी रखी जाये।
संबंधित वन संरक्षक तथा मुख्य वन संरक्षक घटनाक्रम पर निगरानी रखेंगे एवं आवश्यकतानुसार प्रभागीय वनाधिकारी को मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान करेगे।
यह आज्ञा जारी होने के दिनांक से 01 माह तक वैध रहेगी और इस आधि के उपरान्त स्वतः समाप्त हो जायेगी। 7. उक्त आदेश पर कृत कार्यवाही की सूचना तत्काल इस कार्यालयको उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया
गुलदार को मारने और पकड़ने के 01 माह की समयावधि के भीतर कोई कार्यवाही नहीं हो पाती है तो उसकी अवधि समाप्त होने की तिथि के अगले कार्यालय दिवस आपसे इस कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। गुलदार को पकडने अथवा अंतिम विकल्प के रूप में नष्ट किये जाने को सूचित किया जाये।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *