#पौड़ी

पराज इंस्टिट्यूट में बेसिक लाइफ सपोर्ट पर हुआ ट्रेनिंग वर्कशॉप

Share Now

पौड़ी।

देश की सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक पत्रिका में स्थान पाए

महंत इन्द्रेश असपताल (जिला अस्पताल पौड़ी) के द्वारा आज पराज इन्सटीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज पौड़ी में बेसिक लाइफ सपोर्ट पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें इन्स्टीट्यूट के 50 से अधिक छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण में चिकित्सकों के द्वारा छात्र-छात्राओं को आपातकाल में सीपीआर के प्रयोग का लाइव प्रशिक्षण भी दिया गया।
जिला अस्पताल के एमएस और मुख्य प्रशिक्षक डॉ0 अडाबाला विजय बाबु ने बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण में जानकारी देते हुए बताया कि आपातकाल में सीपीआर, हार्ट अटैक के समय में बहुत ही उपयोगी साबित होता है। उन्होने बताया कि यदि अटैक के दस मिनट के भीतर मरीज को सीपीआर मिल जाय तो मरीज के जीवन को बचाया जा सकता है, और इसके लिए सीपीआर का सही तरीके की जानकारी आवश्यक है। उन्होने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से आपातकाल में मरीज को दिए जाने वाले बेसिक लाइफ सपोर्ट पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
इस मौके पर पराज के संस्थापक डॉ0 वीपी बलोदी ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण केवल मेडिकल के छात्र-छात्राओं के लिए ही उपयोगी नही हैं, बल्कि यह जानकारी सभी को होनी आवश्यक है। इस तरह की जानकारी से हम समय आने पर किसी के जीवन को बचा सकते हैं। उन्होने कहा कि कोविड के बाद से आए दिन हार्ट अटैक की घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे समय में यदि हमें बेसिक लाइफ सपोर्ट की जानकारी होती है तो हार्ट अटैक के कई मरीजों की जान बचाई जा सकती है। प्रशिक्षण में डॉ शिवानी नेगी, मयंक, डॉ0 प्रीति रावत, शीतल मंमगाई, कामिनी बिष्ट, मारिया आदि उपस्थित रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *