#उत्तराखण्ड

तो क्या मोदी की जनसभा के दौरान फिर भाजपा में जमा होंगे हरक..!

Share Now

हिम् तुंग वाणी

उत्तराखंड में फायर ब्रांड नेता माने जाने वाले डॉ हरक सिंह रावत के एक बार पुनः भगवा ध्वज थामने की चर्चाएँ बड़े जोर शोर से चल रही हैं। उत्तराखंड में पहली पांत के संघियों में शामिल हरक सिंह तमाम विवादों के बावजूद आज भी एक बड़े नेता माने जाते हैं। चर्चा तो यहां तक है कि गढ़वाल संसदीय क्षेत्र में हरक सिंह के प्रभाव को मध्यनजर रखते हुए उनकी पुनः वापसी को लेकर स्वयं गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी द्वारा ही उन्हें पुनः भाजपा में एंट्री कराने की शिद्दत से पहल की जा रही है। गढ़वाल में उनके कद को देखते हुए आगामी दिनों में पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा में उन्हें पुनः भगवा फटका पहनाने की योजना है।
अविभाजित उप्र के दौरान ही डिफेंस स्ट्रेटजी के अशोसिट प्रोफेसर डॉ हरक सिंह रावत पौड़ी विस् क्षेत्र से विधायक बन मात्र 27 वर्ष की उम्र में कल्याण सिंह मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री बने थे। इसके पश्चात उन्होंने भाजपा को बाई बाई कर बसपा को जॉइन किया और उप्र सरकार में खादी एवम ग्रामोद्योग परिषद के उपाध्यक्ष बने। इसी दौरान उन्होंने मायावती से रुद्रप्रयाग, बागेश्वर व चंपावत जनपदों सहित अनेक तहसीलों का गठन भी करवाया। यही वजह रही कि वह पृथक उत्तराखंड बनने के बाद लैंसडौन, रुद्रप्रयाग व कोटद्वार से भी कांग्रेस व भाजपा के सिंबल पर उत्तराखंड की विधानसभा में पंहुचे व कैबिनेट मंत्री व लीडर ऑफ अपोजिशन भी बने। किन्तु अतिमहत्वाकांक्षी हरक कभी भी एक दल में स्थायी रूप से टिके नहीं रह पाए।
विवादों से उनका हमेशा नाता रहा किन्तु उन्होंने कोटद्वार का विधायक रहते हुए गढ़वाल क्षेत्र में जिम कार्बेट नेशनल पार्क की एंट्री व कांडी रोड जैसे प्रोजेक्ट में आउट ऑफ द बॉक्स जाकर काम करने के प्रयास भी किये, हालांकि उनकी इस मंशा की राह में उनकी ही पार्टी के लोगों ने रोड़ा अटकाने के प्रयास भी किये।

सरस्वती सुमन मासिक पत्रिका का फरबरी विशेषांक: भूटान दर्शन

लेकिन गढ़वाल में उनके प्रभाव को देखते हुए भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी उन्हें भाजपा में शामिल करने के प्रयास कर रहे हैं, उनके कद को देखते हुए किसी बड़े मौके की तलाश है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी दिनों में ऋषिकेश में प्रस्तवित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के दौरान हरक भाजपा में जमा हो जाएं तो आश्चर्य न होगा। इस बीच चर्चा है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल भी रविवार को भगवा फ़टका पहनने जा रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *