#पौड़ी

पौड़ी के पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों को आइना दिखा गयी धामी की जनसभा

Share Now

पौड़ी।। हिम् तुंग वाणी एक्सक्लूसिव (अजय रावत अजेय)
पौड़ी जिले ने उत्तराखंड राज्य को पांच मुख्यमंत्री दिए, तक़रीबन सभी ने अपने कार्यकाल के दौरान गढ़वाल जिले के मुख्यालय पौड़ी में जनसभाएं कीं। किन्तु आज पौड़ी की सड़कों पर उमड़े जनसैलाब ने बीते 23 वर्षों के तमाम कीर्तिमानों को ध्वस्त कर दिया। इसमें कोई दो राय नहीं होनी चाहिये कि उत्तराखंड गठन के बाद किसी मुख्यमंत्री की पौड़ी में आयोजित जनसभाओं में भीड़ के पैमाने पर यह जनसभा सभी पर बीस साबित हुई। लगा कि पौड़ी की जनता ‘घर का जोगी जोगना, आन गांव का सिद्ध’ कहावत को चरितार्थ कर रही है।
पौड़ी जनपद उत्तराखंड में मुख्यमंत्रियों की खान साबित हुई है। मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूरी, रमेश पोखरियाल निशंक, विजय बहुगुणा, त्रिवेंद्र सिंह रावत व तीरथ सिंह रावत ने इस सूबे की कमान संभालते हुए इस नगर के भ्रमण किये। किन्तु जनसभा व कार्यक्रम में भीड़ के पैमाने में आज मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का दौरा सब पर भारी पड़ गया। पौड़ी जहां खंडूरी का होम टाउन रहा है, वहीं विजय बहुगुणा के पिता हेमवती नंदन बहुगुणा की कर्मस्थली रही है, बहुगुणा परिवार का पौड़ी से गहरा नाता रहा है। निशंक ने पत्रकारिता व सियासत का ककहरा इसी शहर से सीखा है, इसी शहर में रह कर संघ में अपनीं जड़ें मजबूत की हैं। तीरथ सिंह रावत ने भी पौड़ी से ही अपने सामाजिक व राजनैतिक जीवन का शुभारंभ किया, वहीं त्रिवेंद्र पौड़ी जनपद के होने के साथ पौड़ी शहर से उनका जीवन पर्यंत का नाता है। किंतु इस सबके बावजूद निर्विवाद रूप से कहा जा सकता है कि पौड़ी में इस सभी के मुख्यमंत्री रहते हुए जितने भी कार्यक्रम हुए, वह सब धामी के 3 फरवरी के दौरे के आगे फीके पड़ गए।
हालांकि, विरोधियों का आरोप है कि यह भीड़ शासन प्रशासन द्वारा प्रायोजित थी, किन्तु यदि इस आरोप में सच्चाई है भी तो क्या उक्त पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रशासन पर इतनी पकड़ नहीं थी कि वह इस तरह का मेगा कार्यक्रम करवा सकें। कार्यक्रम में महिलाओं की जोश भरी उपस्थिति ने साबित कर दिया है कि मोदी मैजिक के असर का फिलहाल कमजोर होना नामुमकिन है।
रैली में जय श्री राम के उद्घोष इस बात का भी द्योतक हैं कि राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद विशेषरूप से महिलाओं व युवाओं में भाजपा के प्रति क्रेज में जबरदस्त इजाफा हुआ है। इस भीड़ में महिलाओं व युवाओं का जय श्री राम के नारों के साथ जोशीली उपस्

थिति से साफ है कि भले ही इन्हें कार्यक्रम तक स्पोंसर्ड तरीके लाया भी गया हो लेकिन यह वर्ग पूरे जोश के साथ कार्यक्रम स्थल पर पंहुचा। कार्यक्रम की अपार सफलता से सरकार की नजर में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के नंबर्स में इजाफा भी तय है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *