#पौड़ी

माउंटेन म्यूज़ियम व तारामंडल बन सकते हैं पौड़ी की नई पहचान के प्रतीक

Share Now

अजय रावत अजेय

■खगोलविदों व एस्ट्रोलोजी के स्टूडेंडस का नया ठिकाना बनेगा पौड़ी
■माउंटेन म्यूज़ियम कर सकता है पर्यटकों को आकर्षित

पृथक उत्तराखंड गठन के बाद दिनोंदिन सूने पड़ते पौड़ी नगर की रौनक पुनः लौटने की एक उम्मीद जगी है। राज्यसभा के निवर्तमान सांसद अनिल बलूनी द्वारा पौड़ी नगर में एक विश्वस्तरीय प्लेनेटोरियम बनाने के लिए प्रथम चरण में अपने एमपी-लैड फण्ड से एकमुश्त 15 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई। जिसका विधिवत शिलान्यास कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज व स्वयं अनिल बलूनी द्वारा संयुक्त रूप से कर दिया गया है। दिवंगत सीडीएस जनरल विपिन रावत को समर्पित इस माउंटेन म्यूज़ियम व प्लेनेटोरियम की स्थापना के बाद उम्मीद की जा सकती है कि पौड़ी नगर को एक नई तरह की पहचान मिल सकेगी, जिसके फलस्वरूप यहां पर्यटन व अन्य गतिविधियों की बदौलत आर्थिकी को भी पंख लग सकेंगे।

●माउंटेन म्यूज़ियम होगा सैलानियों के आकर्षण का केंद्र●

यूं तो नंगीं आंखों से ही पौड़ी नगर से हिमालय की करीब 300 किमी लम्बी पर्वत श्रृंखलाओं का विहंगम दृश्य सामने होता है, जिसमे चौखम्बा जैसी अदभुत चोटी भी इतनी निकट प्रतीत होती है कि गोया हाथ से छू लें। किन्तु बावजूद इसके शहर की यह अद्वितीय विशेषता भी सैलानियों को अपेक्षित रूप से आकर्षित नहीं कर पाई है। माउंटेन म्यूजियम वह डेस्टिनेशन होगा जहां हिमालय के साथ मध्य व निचले हिमालय की एक झलक दर्शकों के सामने होगी। हिमालय की डोमोग्राफी, एंथ्रोपोलॉजी से कल्चर तक इस म्यूजियम में समाहित होगी। निश्चित रूप से जिज्ञासु पर्यटक हिमालय को जानने व समझने के लिए एक बार इस म्यूजियम में अवश्य आएंगे। ज़ाहिर है इससे शहर व आसपास के क्षेत्रों में पर्यटक गतिविधियों में इजाफा होना तय है।

●प्लेनेटोरियम न सिर्फ सैलानियों बल्कि स्पेश में रुचि रखने वालों को करेगा आकर्षित■

अत्याधुनिक तारा मंडल की स्थापना से पौड़ी नगर आने वाले समय में एस्ट्रोनॉमी में रुचि रखने वालों के लिए एक शोध केंद्र की तरह होगा। स्थानीय स्कूली व कॉलेज के छात्र-छात्राओं के लिए भी यह काफी लाभकारी साबित होगा। एस्ट्रोनॉमी में रिसर्च करने वाले स्कॉलर के लिए भी यह एक नया पड़ाव साबित हो सकता है। जैसा कि निवर्तमान सांसद अनिल बलूनी का कहना है कि यह प्रोजेक्ट महज़ 15 करोड़ का नहीं है भविष्य में इसे लगातार विस्तार देकर इसे वर्ल्ड लेबल का प्लेनेटोरियम बनाया जाएगा, जिसके लिये धन की कोई की आड़े नहीं आने दी जाएगी। यदि सब कुछ तय योजना के तहत हुआ तो निश्चित रूप से स्वर्गीय जनरल विपिन रावत प्लेनेटोरियम पौड़ी की पहचान का प्रतीक हो सकता है।

◆डीएम डॉ आशीष चौहान की भूमिका भी रही अहम◆

सांसद अनिल बलूनी ने जब अपनी इस योजना को गढ़वाल के जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान के सम्मुख रखा तो डीएम ने इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी। पौड़ी जैसे नगर जहां भूमि तलाश करना तारे तोड़ने जैसा होता है वहां तारा मण्डल के लिए जरूरी भूमि का चिन्हीकरण कर राजस्व व वन विभाग संबन्धी तमाम औपचारिताओं को शीघ्रता से पूरा कर दिया गया। इसके पश्चात केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में लैंड ट्रांसफर की तमाम औपचारिकताएं महज़ 12 घण्टे में पूरी करने में स्वयं अनिल बलूनी ने अहम भूमिका निभाई। जिसके बाद इसके निर्माण का रास्ता पूरी तरह से प्रश

डीएम गढ़वाल डॉ आशीष चौहान

स्त हो गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *