#पौड़ी

पौड़ी: जिले के सुमाड़ी गांव में एनआईटी निर्माण का रास्ता साफ

Share Now

■एनबीसीसी तीन साल में पूरा कर देगा निर्माण■

■60 एकड़ में तैयार होगा अत्याधुनिक परिसर■

■651 करोड़ की आएगी लागत■

पौड़ी॥॥

सुमाड़ी में उत्तराखंड के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) उत्तराखंड के स्थाई परिसर के लिए भवन निर्माण की उम्मीद है। आशा है कि अब अगले 6 माह के अंदर ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा। एनआईटी के निदेशक प्रो0ललित कुमार अवस्थी ने कहा कि राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड (NBCC) द्वारा सुमाड़ी में तीन साल के अंदर एनआईटी उत्तराखंड परिसर का निर्माण कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एनआईटी परिसर में 1260 छात्रों के लिए एक आधुनिक और अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण और विकास कार्य 60 एकड़ भूमि में लगभग 90451 वर्गमीटर पर किया जाएगा। जिसकी अनुमानित लगत लगभग 650 करोड़ 84 लाख रूपये है। उन्होंने कहा कि एनबीसीसी द्वारा प्रस्तुत किये गए लागत अनुमान में बुनियादी ढांचे के विकासात्मक कार्यों में भवनों के निर्माण के अतरिक्त 6 मीटर चौड़ी और 3.7 किमी लम्बी सड़क का निर्माण भी शामिल है।
प्रो0 अवस्थी ने कहा कि एनबीसीसी और एनआईटी उत्तराखंड के बीच एमओयू के अनुसार निर्माण कार्यों को कार्य आदेश जारी होने के 6 महीने के भीतर, जिसमें छह महीने परियोजना की प्लानिंग और निर्माण के लिए 30 महीने शामिल हैं। जिसके अनुसार, सम्पूर्ण निर्माण कार्य 30 सितंबर 2027 को या उससे पहले पूरा हो जाने कि उम्मीद है। उन्होंने कहा कि एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड को प्रशासनिक अनुमोदन और व्यय मंजूरी मिलने के 15 दिनों के भीतर अनुबंध मूल्य के 10 प्रतिशत के बराबर परफॉरमेंस सिक्योरिटी जमा करनी होगी। जिसके बाद एनआ

सरस्वती सुमन मासिक पत्रिका का फरबरी विशेषांक: भूटान दर्शन

ईटी द्वारा अनुमोदित प्रारंभिक अनुमान की 10 प्रतिशत राशि 6500 लाख रूपये की पहली किश्त जारी कर दी जायेगी। 650.85 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना को एचईएफए ऋण (हेफा लोन) के माध्यम से वित्त पोषित किया गया है जिसे संस्थान के आंतरिक संसाधनों और शिक्षा मंत्रालय के समर्थन द्वारा संयुक्त रूप से चुकाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *