#उत्तराखण्ड

तीरथ के संसदीय क्षेत्र को गडकरी ने दी सड़कों के लिए 1300 करोड़ की सौगात

Share Now

अजय रावत अजेय (हिम् तुंग वाणी)

मंगलवार को तीर्थनगरी हरिद्वार में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने प्रदेश की करीब 4750 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास किया। इन शिलान्यास में सांसद तीरथ सिंह रावत के गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के सबसे अधिक करीब 1300 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास हुआ। इनमें तीरथ के गृह जनपद पौड़ी के महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे संख्या 534 के तहत दो महत्वपूर्ण कार्यों का शिलान्यास भी हुआ जिनकी लागत 1145 करोड़ है। इससे गढ़वाल जनपद की दिल्ली व कुमाऊं से कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी।

●कोटद्वार बाईपास के लिए 692 करोड़●
दरअसल पौड़ी-मेरठ नेशनल हाईवे पर कोटद्वार एक बोटलनैक की तरह है। कौड़िया से सिद्धबली धाम तक घनी बसागत व ट्रैफिक का अत्यधिक दबाव होने के कारण गढ़वाल से उत्तर प्रदेश व कुमाऊं आवाजाही करने वाले यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसका हल ढूंढते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कौड़िया वाले उत्तर प्रदेश के छोर से सिद्धबली मन्दिर तक करीब 6 किमी लम्बा बाईपास बनाने का प्रस्ताव बनाया। जिसके तहत भूमि अधिग्रहण सम्बन्धी तमाम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद यूनियन रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने इस 6 किमी लम्बे बाईपास के लिए स्वीकृत भारी भरकम 692 करोड़ रुपये के कार्य का विधिवत शिलान्यास कर दिया है।

★सतपुली-गुमखाल सेक्शन के लिए 453 करोड़ का शिलान्यास★
ब्रिटिशकालीन पौड़ी-कोटद्वार मार्ग का सतपुली-गुमखाल सेक्शन हमेशा से चर्चित रहा है। अनगिनत अंधे मोड़ व उतार चढ़ाव से भरा यह 21 किमी का सफर पूरा करना न केवल चालकों बल्कि यात्रियों के लिए भी एक परीक्षा की तरह रहा है। इस जोखिमभरे मार्ग पर पूर्व में अनगिनत सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। हालांकि बीते कुछ वर्षों में सड़क के डेढ़ लेन होने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की गई लेकिन इससे पूर्व कुल्हाड बैंड, मल्ली सतपुली में हुई अनेक भीषण सड़क दुर्घटनाओं के लोमहर्षक किस्से अभी तक सुने जाते हैं। यहां तक कि एक सेना के वाहन के खाई में गिरने से दर्जनों जवान भी अकाल मौत का शिकार बने। वहीं एक दुर्घटना में दर्जनों शिक्षक इस दुनिया से विदा हुये। किन्तु अब एनएचएआई ने इस 21 किमी लम्बे सेक्शन को महफूज़ यात्रा हेतु तैयार करने के लिए 453 करोड़ की मदद से कार्य करने का प्राक्कलन तैयार किया, स्वीकृति के बाद जिसका शिलान्यास मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने हरिद्वार में किया।

◆रुद्रप्रयाग व चमोली के भी डेढ़ सौ करोड़ का शिलान्यास◆
रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक राष्ट्रीय राजमार्ग के भूस्खलन प्रभावित

सरस्वती सुमन मासिक पत्रिका का फरबरी विशेषांक: भूटान दर्शन

जोन में सुरक्षात्मक कार्यों हेतु 101 करोड़ रुपये के कार्यों का शिलान्यास भी मंत्री नितिन गड़करी द्वारा हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम में किया गया। इसके अतिरिक्त रुद्रप्रयाग में पुरानी सुरंग की मरम्मत व मण्डल-चोपता मार्ग के सुदृढ़ीकरण के 48 करोड़ के कार्य का शिलान्यास भी इस मौके पर केंद्रीय मंत्री द्वारा किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *