#पौड़ी

कल्जीखाल: अपने गृह ब्लॉक के बदहाल रास्तों को सुगम बनाते तीरथ

Share Now

■कल्जीखाल को दी 65 करोड़ की सड़कों की सौगात■
■ब्लॉक मुख्यालय को जोड़ती सभी सड़कों को किया जा रहा अपग्रेड■
■असवालस्यूँ को दशकों बाद मिलेगी बेहतरीन सड़क■
■कल्जीखाल में सबसे ज्यादा 5 सड़कों का चयन हुआ पीएमजीएसवाई के लिए■
■वर्तमान में कल्जीखाल ब्लॉक में सड़कों की हालत है अत्यंत दयनीय■

अजय रावत अजेय,

जनपद गढ़वाल के विकास खण्ड कल्जीखाल की असवालस्यूँ पट्टी के सीरों गांव में एक साधारण से परिवार में जन्मे तीरथ ने जब छात्र राजनीति से सियासी सफर शुरू किया तो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। एमएलसी, एमएलए, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, राज्य मंत्री, सांसद और मुख्यमंत्री तक का सफर तय किया। इस बीच उन्होंने अपनी माटी का कर्ज उतारने को भी अनेक प्रयास किए। हाल ही में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अपने ब्लॉक की 5 सड़कों को अपग्रेड करने के लिए 65 करोड़ रुपये स्वीकृत कराए वहीं आधा दर्जन बीएसएनएल टावर भी कल्जीखाल विकास खंड में स्थापित किये। विकास की दौड़ में लगातार पिछड़ रहे कल्जीखाल विखं के लिए सांसद तीरथ द्वारा अपने कार्यकाल के उत्तरार्ध में किये गए यह प्रयास क्षेत्रवासियों के लिए किसी बड़ी सौगात से कम नहीं हैं।
हाल ही में उन्होंने पीएमजीएसवाई के तहत 34 किलोमीटर लंबे बौंसाल-कल्जीखाल मोटर मार्ग के सुधारीकरण व चौड़ीकरण के लिए 26 करोड़ 36 लाख की स्वीकृति प्रदान की। इस सड़क के निर्माण के बाद कल्जीखाल मुख्यालय से लेकर ऐतिहासिक व प्रशिद्ध खैरालिंग महादेव मंदिर मुंडेश्वर मन्दिर, भेंटी व असवालस्यूँ, पटवालस्यूँ के कई दर्जन गांव एक चाक चौबंद सड़क के जरिये पौड़ी-मेरठ राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ जाएंगे। जिससे इस क्षेत्र के वाशिंदों को कोटद्वार के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली जाने में काफी सहूलियत होगी।
पीएमजीएसवाई के तहत ही पीपला बैंड से मलाऊँ तक की 18 किलोमीटर लंबी सड़क के पुनर्निर्माण हेतु 14 करोड़ 93 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। दरअसल इस सड़क से जुड़े असवालस्यूँ के नगर, मिरचोड़ा, गोकुलगांव, रिठौली, थैर, मलाऊँ सहित बड़े गांवों को एक अच्छी सड़क मिल जाएगी, जिसके जरिये वह आसानी से नेशनल हाइवे 534 से सीधे जुड़ जाएंगे।
वहीं कल्जीखाल विखं की मनियारस्यूँ पट्टी में साढ़े 12 किलोमीटर लम्बे बनेख-थापला मोटर मार्ग के अपग्रेडेशन हेतु पीएमजीएसवाई से 8 करोड़ 88 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं, इस सड़क के बनने से सिद्धपीठ थानेश्वर महादेव के साथ ही पश्चिमी मनियारस्यूँ के धारी, पैजुड़, बुटली, नौगांव, टोलु, दियुसी, थनुल, बगासु व जखनोली जैसे बड़े गांवों को एक अच्छी सड़क मिल सकेगी। इस सड़क के जरिये इस क्षेत्र के ग्रामीण सीधे प्रांतीय राजमार्ग 32 से जुड़ जाएंगे।
वहीं पटवालस्यूँ क्षेत्र के थापली, गिदरासु, डांग, कुटकुण्डाई, टंगरोली, नलाई जैसे घनी आबादी वाले गांव एक अच्छी सड़क से ब्लॉक मुख्यालय कल्जीखाल से जुड़ जाएंगे। वहीं इस सड़क से इन गांवों के ग्रामीणों को पौड़ी व कोटद्वार जाने के लिए भी अच्छी सड़क सुविधा मिल जाएगी। इस हेतु करीब 14 किलोमीटर लंबी कल्जीखाल-नालाई मोटर मार्ग के लिए 11 करोड़ की स्वीकृति मिली है।
ब्लॉक की कपोलस्यूँ पट्टी के लिए पैडुल पुल से जखखाली तक करीब पांच किलोमीटर लम्बे मोटर मार्ग के सुधारीकरण के लिए 3 करोड़ 67 लाख के बजट की स्वीकृति मिली है।
ग़ौरतलब है सांसद तीरथ सिंह रावत ने अपने गृह विकास खण्ड के प्रत्येक हिस्से को बेहतरीन सड़क से जोड़ने के लिए पीएमजीएसवाई के तहत स्वीकृतियां प्रदान करवाई। अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत अपने विकास खण्ड में उनके द्वारा सर्वाधिक सड़कों को मंजूरी दिलवाई गयी। विकास की दौड़ में लगातार पिछड़ रहे कल्जीखाल विकासखंड में सड़कों की हालत अत्यंत दयनीय है, सांसद तीरथ के इन प्रयासों के बाद उम्मीद की जानी चाहिये कि आगामी समय में कल्जीखाल के ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी सड़कों का जाल बिछ जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *