#पौड़ी

नए कानूनों को लेकर जनता को किया जागरूक

Share Now

पौड़ी॥ हिमतुंग वाणी

देश भर में आज से लागू हुए 3 नए कानूनों से आम जन को रूबरू कराने की खातिर पुलिस स्टेशनों द्वारा अभियान चलाया गया। इंडियन पैनल कोड यानी आईपीसी की कुछ धाराओं को कालातीत करते हुए आज से भारतीय न्याय संहिता अर्थात बीएनएस की तीन नई धाराएं लागू कर दी गयी हैं। यह कानून 1860के आईपीसी, 1974 के सीपीसी और 1872 के एविडेंस एक्ट को रिप्लेस करेंगे। आज इस संबंध में गढ़वाल जनपद के दूरस्थ रिखणीखाल थाना क्षेत्र द्वारा भी ग्रामीणों को विस्तृत जानकारी दी गयी।

जनपद पुलिस कप्तान लोकेश्वर सिंह के द्वारा आज देश भर में लागू हुए नए कानून के संबंध में सभी थाना प्रभारीयो को अपने-अपने थाना क्षेत्र में जन जागरूक कर कानूनी उपयोगिता के संबंध में गोष्ठी आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया था, जिसके तहत थाना रिखणीखाल में थानाध्यक्ष संतोष पैथवाल के द्वारा क्षेत्र के संभ्रांत नागरिक, विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े पदाधिकारी, ग्राम प्रधान एवं ग्राम प्रधान संगठनों के पदाधिकारीयो, युवाओं, महिलाओं तथा थाना क्षेत्र के ग्राम प्रहरियों के साथ नए कानूनो के संबंध में गोष्ठी का आयोजन किया गया

 उनके द्वारा नए कानून की उपयोगिता के संबंध में अवगत कराते हुए बताया गया की अब छोटी–छोटी शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने पर आने कीआवश्यकता नहीं है ओर अब ऐसी शिकायतों कोऑनलाइन दर्ज किया जा सकेगा साथ ही शिकायतो में ऑनलाइन एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकेगी। संतोष पैथवाल ने बताया की अब अपराध की जीरो एफआईआर दूसरे जिले में भी कराई जा सकेगी।

केस दर्ज होने के बाद जांच के संबंध में की जा रही कानूनी कार्यवाही की सूचना जांच अधिकारी के द्वारा शिकायतकर्ता को मोबाइल पर एसएमएस के जरिये भी दी जाएगी।

सांस्कृतिक व सामाजिक सरोकारों की प्रतिनिधि पत्रिका

गोष्ठी के अंत में सभी उपस्थित जनों के द्वारा राष्ट्रीय गान का गायन भी किया गया । इस अवसर पर शालिनी बलोदी,शिवलाल,अंकुर मिनाक्षी देवी सीमा देवी और अपर उप निरीक्षक कैलाश जोशी, हेड का0 उमेश शूरवीर और म0 का0चंदा मौजूद रहे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *