#चमोली

बद्रीनाथ: रौद्र रूप धारण करने लगी अलकनंदा, तप्तकुंड करवाया खाली

Share Now

●बदरीनाथ में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है अलकनंदा प्रशासन ने तप्त कुंड करवाया खाली●
■पुलिस ने धाम में माइक से अनाउंस कर दिया अलर्ट■

बदरीनाथ(चमोली)।

बदरीनाथ धाम में अलकनंदा का जलस्तर खतरे के निशान के आसपास पहुँच गया है और जिसमें लगातार बृद्धि हो रही है। सोमवार से अलकनंदा नदी में अचानक पानी खतरे के निशान पर पहुँच गई आननफानन में पुलिस को तप्तकुंड को खाली करवाना पड़ गया। नदी का जलस्तर तप्त कुंड स मात्र छह फीट नीचे पर रह गया। यहां नारद शिला और वारहशिला पानी में डूब चुके हैं। पुलिस ने पूरे धाम में यात्रियों व स्थानीय लोगों को अनाउंस कराकर अलर्ट करा दिया है। साथ ही तत्पकुंड को भी खाली करा दिया गया है।
ऊपरी इलाकों में हो रही बारिश से पिछले कुछ दिनों से अलकनंदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को अपराह्न बदरीनाथ धाम में अलकनंदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा। देखते ही देखते पानी तप्तकुंड के पास बहने लगा। शाम साढ़े छह बजे तक तप्तकुंड से मात्र छह फीट नीचे पर अलकनंदा नदी बह रही है। जबकि सामान्य दिनों में अलकनंदा तत्पकुंड से करीब 15 फीट नीचे बहती है। सोमवार को नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद पुलिस ने धमा में माइक से अनाउंस कर लोगों से अपील की है कि वे नदी किनारे न जाएं। साथ ही तप्तकुंड को भी खाली करा दिया है। पुलिस की गाड़ी लगातार अनाउंस कर रही है।
बदरीनाथ कोतवाली प्रभारी नवनीत भंडारी ने बताया कि धाम में नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। रात में पानी और बढ़ने की आशंका को देखते हुए तप्तकुंड को खाली

सामाजिक व सांस्कृतिक सरोकारों की प्रतिनिधि पत्रिका

करा दिया है। धाम में लगातार माइक से अनाउंस किया जा रहा है कि कोई भी नदी किनारे न जाएं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *