#उत्तराखण्ड

प्रत्याशी चयन में पिछड़ी कांग्रेस अब हुई एक्टिव, बड़े नेताओं पर ही भरोसा

Share Now

देहरादून।

उत्तराखंड में लोकसभा की पांच सीटों के लिए प्रत्याशियों के चयन को लेकर कांग्रेस अभी भी मंथन में लगी है जबकि भाजपा प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों में से 3 पर अपने प्रत्याशी पूर्व में ही तय कर चुकी है। अब कांग्रेस का कहना है कि प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन अब अंतिम चरण पर है। प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेताओं में से अधिकांश ने चुनाव लड़ने से किनाराकशी कर ली है अब लगता है कांग्रेस जबरन बड़े नेताओं को उनकी इच्छा के ख़िलाफ़ चुनाव मैदान में उतारने का मन बना चुकी है।

प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की बुधवार को नई दिल्ली में हुई बैठक में पांचों सीटों पर दावेदारों और पार्टी की ओर से कराए गए सर्वे में सम्मिलित नामों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में नामों की सूची को छंटनी के बाद 16 नाम छाटे गये है अब इन नामों पर अंतिम मंथन कर 5 नाम फाइनल किये जायेंगे। बताया जा रहा है कि अब नौ मार्च के बाद होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों के नाम फ़ाइनल कर दिए जायेंगे। भाजपा अब तक तीन सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से पैनल केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजा जाएगा।लोकसभा चुनाव में प्रदेश की पांच सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए कांग्रेस ने 16 नाम तय किए हैं। टिकट की दौड़ से 26 दावेदार बाहर हो गए हैं। बुधवार को नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक में 42 नामों पर गहन चर्चा के बाद दावेदारों की छंटनी की गईपांचों सीटों पर पैनल में 16 नाम शामिल हैं। इसमें चुनाव न लड़ने की इच्छा जाहिर करने वाले दिग्गजों के नाम भी हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से पैनल केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजा जाएगा। जिसके बाद पार्टी हाईकमान प्रत्याशी घोषित करेगी। बुधवार को नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भगत चरण दास की अध्यक्षता में बैठक हुई थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *