#पौड़ी

पौड़ी: जल्द शुरू हो जाएगी बांघाट पुल पर वाहनों की आवाजाही

Share Now

हिम् तुंग वाणी॥ पौड़ी

जिला खनिज न्यास के तहत लोनिवि को मिले 2 करोड़ 15 लाख रुपये से हो रही बांघाट पुल की मरम्मत व क्षमता विस्तार का कार्य अंतिम चरण में है, अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह से इस पुल पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। ग़ौरतलब है कि जिलाधिकारी व खनिज न्यास के मेंबर सेक्रेटरी के प्रयासों से क्षेत्र की करीब 30 हज़ार की आबादी की दिक्कतों को देखते हुए डीएमएफ से अस्थायी डायवर्सन हेतु भी 10 लाख रुपये अतिरिक्त जारी किए गए थे।
इस बारे में पूछे जाने पर जिला खनन अधिकारी रवि एस नेगी ने कहा कि लोनिवि द्वारा किये गए सुधारीकरण व क्षमता विस्तार के कार्य की लगातार मॉनिटरिंग की गई। आगामी शादी-विवाह के सीजन व चुनाव को देखते हुए इस कार्य को संम्पन्न करने हेतु अतिरिक्त तेजी दिखाई गई। साथ ही खनिज न्यास से जारी सवा दो करोड़ की इस बड़ी धनराशि का क्षेत्र की जनता को लंबे समय तक लाभ मिल सके।

●अब हैवी ट्रक्स भी गुजर सकेंगे इस पुल से●

डीएमएफ से मिली धनराशि से न सिर्फ जर्जर हो चुके इस पुल का जीर्णोद्धार सम्भव हुआ बल्कि अभी तक 16.2 टन भार वहन क्षमता के इस सेतु की भार वहन क्षमता को 30 टन कर दिया गया है। सतपुली से बाया स्टेट हाईवे 32 पौड़ी व बाया स्टेट हाईवे 51 देवप्रयाग तक अब बड़ी भार क्षमता वाले ट्रक्स आसानी से गुजर सकेंगे। इस पुल के बन्द होने से कल्जीखाल व कोट ब्लॉक के करीब 30 हजार की आबादी का एक तरह से देश-दुनिया से सम्पर्क कट गया था। इसी को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान के निर्देश पर डीएमएफ के मेंबर सेक्रेटरी रवि एस नेगी द्वारा लोकहित में इतनी बड़ी धनराशि एकमुश्त जारी की गई।

■अस्थायी डायवर्सन रूट पर स्थित खनन पट्टे का पोर्टल निलंबित■

पुल पर आवाजाही बन्द होने के बाद लोनिवि द्वारा क्षेत्रवासियों की सुविधा को मध्यनजर रखते हुए एक अस्थायी डायवर्सन बनाया गया, जिसके लिए खनिज न्यास द्वारा ही 10 लाख रुपये पीडब्ल्यूडी को हस्तांतरित किये गए। यह अस्थायी डायवर्सन रूट धुरोली में नयार नदी पर जारी एक खनन पट्टे से गुजरता है। डायवर्सन रूट पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों की आवाजाही के कारण वहां धर्मकांटे का संचालन में हो रही दिक्कतों को देखते हुए पट्टाधारक को विभागीय नियमों के तहत धर्मकांटा का तय स्थान बदल कर दूसरे स्थान पर करना पड़ा। जिला खान अधिकारी रवि एस नेगी ने बताया कि बांघाट पुल पर वाहनों का संचालन होने के बाद अस्थायी डायवर्सन पर पट्टाधारक द्वारा स्थापित किये गए धर्मकांटा को शुरू होने पर ही उसके पोर्टल को रिज्यूम किया जाएगा। फिलहाल इस पट्टाधारक का पोर्टल विभाग द्वारा ससपेंड किया हुआ है।

बांघाट पुलअंतिम चरण में कार्य
अस्थायी डायवर्सन के कारण धर्मकांटे के संचालन में बाधा
खनन विभाग द्वारा ससपेंड पोर्टल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *