#पौड़ी

खनिज न्यास से महफूज़ हो रहे नदी तट,तो हजारों लोगों की लाइफलाइन हो रही दुरुस्त

Share Now

पौड़ी।। हिम् तुंग वाणी
नदियों से उत्खनन के विरुद्ध खनन विभाग द्वारा गठित जिला खनिज न्यास में एकत्र धनराशि से लोक सरोकारों से संबंधित अनेक कार्य संपादित किये जा रहे हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा जिले में इस निधि से गतिमान करीब 9 करोड़ के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। इस निधि से न केवल नदी तटों पर बाढ़ सुरक्षा कार्य किये जा रहे हैं बल्कि आम ग्रामीणों के जीवन की दुश्वारियों में कमी लाने की खातिर शिक्षा व सड़क जैसे आधारभूत ढांचे के पुनर्निर्माण में भी धन व्यय किया जा रहा है।

■ बांघाट पुल के पुनर्निर्माण से करीब 20 हज़ार लोग होंगे लाभान्वित■
स्टेट हाई वे संख्या 32 पर बांघाट नामक स्थान पर नयार नदी पर 45 वर्ष पुराना लौह सेतु जब जर्जर हो गया और इस पर वाहनों का संचालन जोखिमभरा हो गया तो लोनिवि के प्रोविंशियल डिवीजन पौड़ी द्वारा इस पुल पर वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया। लेकिन हैरानी की बात है कि लोनिवि ने पुल की मरम्मत करने को लेकर हाथ खड़े कर दिए। लोनिवि की इस असमर्थता के चलते पूरे कल्जीखाल विकास खण्ड के साथ कोट विखं की एक बड़ी आबादी के समक्ष देश दुनिया से कटने के अंदेशा खड़ा हो गया। पीडब्ल्यूडी ने जब पूरी तरह हाथ खड़े कर दिए तो जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने करीब 30 हज़ार ग्रामीणों के समक्ष खड़ी होने वाली चुनौती को गंभीरता से लेते हुए इस सेतु के पुनर्निर्माण व क्षमता विस्तार हेतु जिला खनिज न्यास से 1 करोड़ 94 लाख की धनराशि निर्गत करने हेतु सहायक भू वैज्ञानिक रवि एस नेगी को निर्देशित किया। नतीजतन इन दिनों इस पुल के पुनर्निर्माण का कार्य गतिमान है। अब इस सेतु की भार वहन क्षमता को 16 टन से बढ़ाकर 30 भी किया जा रहा है। कोटद्वार की मालिनी नदी पर 325 मीटर विस्तार के डबल लेन प्रीस्टेट हेतु 59 लाख की स्वीकृति इस न्यास से प्रदान की गई।

■गूल पुनर्निर्माण व बाढ़ सुरक्षा कार्य के लिए भी करोड़ों की धनराशि की निर्गत■
किसानों के हितों को देखते हुए कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मालनी व खोह नदियों से निकलने वाली सिंचाई गूलों के पुनर्निर्माण के लिए इस निधि से करीब 80 लाख की धनराशि अवमुक्त कर आधा दर्जन से अधिक सिंचाई गूलों को दुरुस्त करने का कार्य डीएमएफ से किया जा रहा। वहीं नयार नदी में हर वर्ष आने वाली बाढ़ से सीला-बांघाट गांव की खेती वाली भूमि को होने वाले कटाव को गंभीरता से लेते हुए डीएम व डीएमएफ के अध्यक्ष डॉ0 आशीष चौहान ने डीएमएफ के सचिव रवि एस नेगी को इस गांव में नदी की बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित तट पर बाढ़ सुरक्षा दीवार निर्माण हेतु धन आवंटित करने के निर्देश दिए। इसके तहत इस नदी तट पर 98 लाख 12 हजार रूपये खनिज न्यास से निर्गत किये गए, जिसके तहत निर्माण कार्य गतिमान है। पौड़ी विखं के ग्राम पंचायत बैंगवाड़ी में भी भू कटाव रोकने हेतु 76 लाख की धनराशि डीएमएफ से स्वीकृत की गई है।

■खनिज न्यास के तहत खेल व युवा सरोकारों का भी रखा जा रहा ध्यान■
जिला खनिज न्यास के तहत इस फाउंडेशन के चेयरमैन व जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा युवा सरोकारों का भी पूरा ध्यान रखा गया। कोटद्वार के शशिधर राजकीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में अनेक निर्माण कार्यों व रांसी स्टेडियम में सीसी मार्ग निर्माण हेतु करीब 72 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई।

■शिक्षा के आधारभूत ढांचे पर भी किया जा रहा खर्च■
जीजीआईसी कोटद्वार, प्राथमिक विद्यालय झंडिचौड़ व राइंका झंडिचौड़ में अनेक निर्माण कार्यों हेतु 50 लाख की धनराशि इस न्यास से स्वीकृत की गई है। नौनिहालों की तालीम सम्बन्धी जरूरतों पर उदारतापूर्वक विचार करते हुए इस न्यास द्वारा श्रीनगर के जूनियर हाईस्कूल के साथ अलकनंदा तट पर स्थित स्वीत गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, जूनियर हाईस्कूल व इंटर कालेज को 66 लाख की धनराशि देकर स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त किया जा रहा है।

■गौ माता की सुरक्षा का भी ख़याल रख रहा है डीएमएफ■
नयार नदी के तट पर स्थित नगर पंचायत सतपुली के अधीन प्रस्तावित गौशाला हेतु भी जिला खनिज न्यास के तहत 76 लाख की धनराशि स्वीकृति प्रदान की गई है।

■मुख्यमंत्री ने किया सभी योजनाओं का शिलान्यास■
न्यास के सचिव व सहायक भू वैज्ञानिक रवि एस नेगी ने बताया कि जिले में जिला खनिज न्यास के तहत गतिमान तमाम कार्यों का शिलान्यास शनिवार को पौड़ी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि न्यास के अध्यक्ष डॉ आशीष चौहान ल

डॉ आशीष चौहान अध्यक्ष खनिज न्यास गढ़वाल पौड़ी
सीला-बांघाट भू कटाव निरोध कार्य का शिलान्यास करते मुख्यमंत्री धामी व सिंचाई मंत्री महाराज
रवि एस0 नेगी। असिस्टेंट जिओलोजिस्ट व सचिव, खनिज न्यास गढ़वाल , पौड़ी।

गातार सभी निर्माण कार्यों पर नजर बनाए हुए हैं। डीएम डॉ चौहान ने सभी कार्यों को तय समय के अंदर गुणवत्ता पूर्वक संपादित करने के आदेश दिए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *