#उत्तराखण्ड

प्रदेश में डेमोग्राफिक बदलावों को लेकर पर सरकार चिंतित

Share Now

★पुलिस महानिदेशक को दिए जरूरी निर्देश★

देहरादून। हिमतुंग वाणी

प्रदेश में हो रहे डेमोग्राफिक बदलावों पर सरकार की नजर है। समुदाय विशेष की बढ़ती जनसंख्या से चिन्तित सरकार अब इसके लिए प्रदेश में सत्यापन चलाने की तैयारी कर रही है।
यह बात सर्वविदित है कि पिछले कुछ सालों में मैदानी क्षेत्र ही नहीं बल्कि प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में भी समुदाय विशेष की जनसंख्या अन्य समुदायों की अपेक्षा तेजी से बढ़ी है। इस तथ्य को ध्यान मंे रखते हुए स्वयं मुख्यमन्त्री पुष्कर सिंह धामी ने कल डीजीपी अभिनव कुमार को सभी थाना क्षेत्रों में सत्यापन अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमन्त्री श्री धामी ने कल देहरादून में पुलिस मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान करने व इंटेलीजेंस व्यवस्था को मजबूत बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने उन क्षेत्रों में भी निगरानी तन्त्र बढ़ाने को कहा जहां लगातार आपराधिक गतिविधियाँ बढ़ी हैं।
प्रदेश के विभिन्न जनपदों में डेमोग्राफिक बदलावों के साथ ही बढ़ती जमीनों की खरीद-फरोख्त और समुदाय विशेष की बसावटों में वृद्धि से चिन्तित मुख्यमन्त्री ने डीजीपी को सत्यापन अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने आपराधिक पृष्टिभूमि से जुड़े और बाहरी प्रदेश से आने वाले लोगों पर भी विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में रात्रि गश्त बढ़ाने पर

सामाजिक व सांस्कृतिक चेतना की प्रतिनिधि पत्रिका अगस्त 2024

भी जोर दिया। उन्होंने लव जेहाद और धर्मान्तरण आदि प्रकरणों पर तत्काल कार्रवाई करने व प्रदेश में महिला अपराधों पर नियन्त्रण कर पीड़ित पक्ष को यथाशीघ्र न्याय दिलाये जाने पर के निर्देश दिये।
ज्ञातव्य है कि प्रदेश में जन सांख्यिकीय बदलाव पिछले बीस वर्षों में कई शहरों में अचम्भित करने वाले हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश के हरिद्वार, उद्यमसिंह नगर, नैनीताल और देहरादन जनपदों में तो इस समुदाय की जनसंख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। यही नहीं, प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों ओर सीमान्त क्षेत्रों में भी इनकी जनसंख्या वृद्धि में तेजी दिखाई दे रही है।

देखें सूची::; कहाँ कितना हुआ डेमोग्राफिक चेंज..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *