#पौड़ी

रिखणीखाल: तहसील दिवस में मौके पर ही 30 शिकायतों का निस्तारण

Share Now

पौड़ी॥

जनसमस्याओं के निस्तारण हेतु रिखणीखाल ब्लॉक सभागार में क्षेत्रीय विधायक महंत दिलीप सिंह रावत व जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की संयुक्त अध्यक्षता में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में कुल 66 शिकायत दर्ज हुई जिसमें मौके पर 30 शिकायतों का निस्तारण किया गया। जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण एक पखवाड़े के भीतर निस्तारण करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि आगामी बैठकों में जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं प्रतिभाग करें, जरूरी कार्य पड़ने पर बैठक में प्रतिभाग नहीं किया जाता है तो उसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दें। तहसील दिवस में क्षेत्रीय जनता ने विभिन्न समस्याएँ रखी, जिसका संज्ञान लेते हुए विधायक ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जहां मोटर मार्गो में झाड़ी है उसका कटान लोनिवि जल्द करें। उन्होंने जिन गांवो में पेयजल की समस्या है उन गांवो को पेयजल योजना से लाभान्वित करने के निर्देश जल संस्थान को दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा की संचालित योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएँ।

जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में जो शिकायतें क्षेत्रीय लोगों द्वारा बताई गयी हैं उनका निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। तहसील दिवस में जल संस्थान द्वारा पेयजल के बिलों में वृद्धि होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को 48 घंटे के भीतर स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए हैं। क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या पर उन्होंने संबंधित विभाग को क्षेत्र में टॉवर लगाने के निर्देश दिए हैं। जिससे लोगों को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोनिवि की जुकड़ियाँ- बसणा- सौलीखाल-तिमलसेंण डामरीकरण कार्यों की गुणवत्ता की शिकायत पर उन्होंने उपजिलाधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए हैं।

तहसील दिवस में क्षेत्र के कही गाँवो में कम समय में ही स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को सर्वें कर लाइटों की जांच करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही एडीओ पंचायत को निर्देश दिए कि जिन गांवो में स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता है वहाँ नियमानुसार स्ट्रीट लाइट लगाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने जल संस्थान व जल निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि तहसील दिवस में पेयजल से संबंधित जो भी शिकायत दर्ज हुई हैं उन गांवो में पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होने वन विभाग को गुलदार संभावित क्षेत्र में झाड़ी कटान व लोनिवि को मोटर मार्ग के किनारे उगी झाड़ी कटान के निर्देश दिए।

उमेद सिंह रावत ने सीएचसी सेंटर के माध्यम से जारी होने वाले ऑनलाइन प्रमाण पत्र में देरी की शिकायत की। 
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वहीं रिखणीखाल क्षेत्र में पूर्ति विभाग की ओर से गैस सफ़्लाई व राशन कार्ड में आ रही समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्रीय अधिकारियों को कहा कि तहसील व ब्लॉक स्तरीय समस्याओं को अपने स्तर से ही निस्तारण करें, जिससे लोगों को मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

तहसील दिवस में ग्राम प्रधान सिरस्वाड़ी  ने गाँव के आसपास गुलदार का आतंग, दिनेश रावत ने ग्राम मंजूली में गुलदार का आतंग, राजकीय इंटर कॉलेज सिदखाल में प्रधानाचार्य व भौतिक विज्ञान प्रवक्ता की तैनाती करने, मोहन नेगी ने राजकीय पॉलिटेक्निक बढ़खेत में पठन पाठन का कार्य शुरू करने, तिमलसेंण सिरस्वाड़ी पीएमजीएसवाई मार्ग शिकायत, हरेंद्र सिंह ने ग्राम धुरा, हरियाडी, मोटर मार्ग की शिकायत, दीपक सिंह ने कर्तिया गाँव में चैकडाम, भूमि कटाव से मकानों को खतरा, गाँव में 500 मीटर गुल निर्माण व गाँव में घेरबाड़, रमेश रावत ने परनड़ी पेयजल पंपिंग योजना 6 माह से सुचारु नहीं होने की शिकायत रखी । इसके अलावा अन्य लोगों ने भी विभिन्न समस्याएँ रखी।

तहसील दिवस में ब्लॉक प्रमुख मनोहर शर्मा देवरानी, जिला पंचायत सदस्य शालिनी बलोदी,  उपजिलाधिकारी लेंसडोन शालिनी मौर्य, अधिशासी अभियंता लोनिवि दुगड्डा डीपी सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, तहसीलदार साक्षी उपाध्याय, खंड विकास अ

धिकारी रिखणीखाल नरेश चंद्र सुयाल सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *