#देहरादून

प्रधानाचार्यों के 692 पदों पर सीधी भर्ती हेतु परीक्षा तिथि घोषित

Share Now

■राजकीय शिक्षक संघ का विरोध जारी■
देहरादून।।

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य के 692 पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा की तिथि उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित कर दी गयी है। परीक्षा 29 सितम्बर, 2024 को निर्धारित की गयी है। इधर, शिक्षा विभाग में आयोग से तीन दर्जन अधिकारियों अधिकारियों को नियुक्ति मिली है।
राजकीय इन्टर कॉलेज और राजकीय बालिका इन्टर कॉलेजों में प्रधानाचार्य 692 पदों पर नियुक्ति हेतु शिक्षा विभाग द्वारा लोक सेवा आयोग के माध्यम से 11 मार्च, 2024 को विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। विज्ञापन प्रकाशित होते ही राजकीय माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा प्रधानाचार्यों की सीधी भर्ती का जोरदार विरोध शुरू कर दिया गया था। उन्होंने इस मुद्दे पर आन्दोलन शुरू करने की धमकी भी दी थी और विभिन्न माध्यमों से यहाँ तक कि कई विधायको के माध्यम से भी अपनी मांग को सरकार तक पहुंचायी थी। सरकार के आश्वासन पर ही उस समय शिक्षकों द्वारा आन्दोलन स्थगित किया गया था।
इधर, उ0 लोक सेवा अयोग द्वारा परीक्षा तिथि की घोषणा होते ही राजकीय शिक्षक संघ ने सीधी भर्ती के विरोध में चरणबद्ध आन्दोलन की घोषणा है। इसके तहत शिक्षक 5 सितम्बर, शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन करेंगे और 9 सितम्बर, 2024 से निदेशालय में धरना देंगे और 14 सितम्बर, 2024 को देहरादून मुख्यालय में आमरण अनशन शुरू कर दिया जायेगा। राजकीय शिक्षक संघ द्वारा यह निर्णय प्रान्तीय कार्यकारिणी की देहरादून डाइट मे हुई एक बैठक में लिया गया है।
उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा 692 पदों पर प्रधानाचार्यों की सीधाी भर्ती परीक्षा का आयोजन 29 सितम्बर, 2024 को हल्द्वानी, देहरादून और हरिद्वार के तीन परीक्षा केन्द्रों पर किया जायेगा। इसके लिए अभ्यर्थी 14 सितम्बर, 2024 तक आयोग की बेबसाईट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
लोक सेवा आयोग की सम्मिलित राज्य (सिविल) प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2021 से शिक्षा विभाग को लगभग तीन दर्जन शिक्षा अधिकारी मिले हैं। इस पर विभागीय मन्त्री डॉ0 धन सिंह रावत द्वारा खुशी जाहिर की गयी है और कहा गया है कि इन अधिकारियों के योगदान से जहां विभागीय प्रशासनिक कार्याें को जहाँ गति मिलेगी वहीं विभागीय परियोजनाओं और राष्ट्रीय शि

सामाजिक व सांस्कृतिक चेतना की प्रतिनिधि पत्रिका अगस्त 2024

क्षा नीति-2020 को धरातल पर प्रभावी क्रियान्वयन में भी मदद मिलेगी। इन अधिकारियों की नियुक्ति विभाग में खण्ड शिक्षा अधिकारी व स्टॉफ आफिसर के साथ अन्य पदों पर की जायेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *