#खेल

चिंताजनकः खेल से अधिक ऑनलाइन सट्टे के क्रिकेट में अधिक रुचि ले रहे खेल प्रेमी

Share Now

जितेंद्र बिष्ट, देहरादून।
यूं तो आजकल तमाम देशवासियों पर क्र्रिकेट का नशा सर चढ़ कर बोल रहा है किंतु मैदान के खेल से ज्यादा ड्रीम इलेवन व माई सर्कल जैसे ऑनलाइन ऐप पर स्वयं द्वारा बनाई गई टीम को लेकर लोग ज्यादा चिंतित नजर आ रहे है। तकरीबन हर क्रिकेट प्रेमी इन ऐप के जरिए अपनी टीम बनाकर तथाकथित गेम खेल रहा है।
ड्रीम इलेवन, माई इलेवन सर्कल, हाउजैट जैसे प्रचलित ऐप के अतिरिक्त अनेक अन्य ऑनलाइन ऐप क्रिकेट के प्रति दक्षिण ऐशियाई देशों के खेल प्रेमियों के नशे को कैश करने में पीछे नहीं हैं। एक ही मैच में अनेक तरह के ऑनलाइन स्लॉट बनाकर बड़े बड़े इनाम का लालच देकर इन ऐप में पैसा लगाने के लिए लुभाया जा रहा है। आलम यह है कि एक ही दिन में करोडों खेल प्रेमियों द्वारा अनेक टीमें बनाकर पैसा लगाया जा रहा है। यदि इस खेल में तमाम रकम का आंकलन किया जाए तो निश्चित रूप से एक दिन में ही यह कंपनिया हजारों करोड़ का कारोबार कर मोटा मुनाफा काट रही हैं।
खेल के प्रति दीवानगी को किसी हद तक स्वीकार किया जा सकता है किंतु इसकी आड़ में तथाकथित सट्टेबाजी से सामाजिक विदू्रपताआ ेंके हावी होने के अंदेशे से इनकार नहीं किया जा सकता। सरकार द्वारा भले ही इसे कानूनी संरक्षण दे दिया गया है किंतु इसके लिए कोई न कोई रेगुलेटिंग ऑथरिटी अथवा ट्रिब्यूनल का गठन भी अनिवार्य है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *